Saturday, August 2, 2014

नूतन का लखनऊ पुलिस से साबका

नूतन का लखनऊ पुलिस से साबका

आज मेरी पत्नी नूतन को लखनऊ पुलिस का ख़ास चेहरा तब देखने को मिला जब वे मेरा एक एफआईआर ले कर थाना हजरतगंज गयीं.

मैं और लखनऊ स्थित Ashutosh Pandey पिछले लगभग एक माह से एक ऐसे गैंग के संपर्क में हैं जिसके सदस्य खुद को बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीए) के अफसर बता कर तमाम लोगों को फोन करते हैं और उनसे बीमा सम्बन्धी किसी भी समस्या का निदान करने का आश्वासन देते हैं. इसी दौरान ये लोग सम्बंधित व्यक्ति से किसी ना किसी बहाने पैसे ले लेते हैं तथा इनके पैन कार्ड, बैंक अकाउंट जैसे महत्वपूर्ण अभिलेख प्राप्त कर लेते हैं, जैसा हम दोनों के साथ भी प्रयास किया गया.

हम दोनों लोगों ने पूरा प्रयास कर इस गैंग के तमाम लोगों के फ़ोन नंबर, उनके लखनऊ स्थित एक साथी का नाम और फोन नंबर और उनका दिल्ली स्थित पता ज्ञात कर थाना हजरतगंज के लिए एफआईआर दिया जो नूतन थाने पर ले गयीं.

थाने पर इन्स्पेक्टर ने मीटिंग के नाम पर मिलने से मना कर दिया और उपनिरीक्षक श्याम चन्द्र त्रिपाठी और अजय कुमार द्विवेदी से बात करने को कहा. इन दोनों पुलिसवालों ने पहले तो बहुत देर तक नूतन को बैठाये रखा और उनसे तमाम बिलावजह के सवाल पूछे. जब नूतन ने उनके सारे उलटे-पुल्टे सवालों का उत्तर दे दिया और यह भी स्पष्ट कर दिया कि प्रार्थनापत्र के अनुसार ना सिर्फ संज्ञेय अपराध बनता है बल्कि इसका घटनास्थल भी हजरतगंज है तो उन दोनों ने सीधे-सीधे बड़ी बदतमीजी के साथ कहा कि किसी भी कीमत पर एफआईआर दर्ज नहीं की जायेगी. जब नूतन ने कम से कम प्रार्थनापत्र रिसीव करने को कहा तो उन दोनों उपनिरीक्षक ने इसके लिए भी साफ़ इनकार कर दिया और कहा कि वे ऐसे ही हर किसी का प्रार्थनापत्र रिसीव नहीं किया करते हैं कि कोई भी चला आये और उसका प्रार्थनापत्र रिसीव हो जाए. नूतन ने इन्स्पेक्टर से बात करने की कोशिश की पर उन्होंने भी बात करने से मना कर दिया.

अब उन्होंने इस पूरी घटना का उल्लेख करते हुए एसएसपी लखनऊ को पत्र लिखा है और एफआईआर दर्ज कराने के साथ इस प्रसंग की जांच कराते हुए दोषी पाए जाने पर गलत आचरण के लिए जिम्मेदार दोनों उपनिरीक्षकों के खिलाफ कार्यवाही की भी मांग की है.

एक ऐसी सामाजिक कार्यकर्ता, जो अपने पति के वरिष्ठ आईपीएस अफसर होने को अपने कार्यों के लिए कभी भी उपयोग नहीं करती, होने के नाते नूतन व्यक्तिगत स्तर पर ऐसे गंदे अनुभवों को अपने कार्य का हिस्सा मान कर चलती हैं लेकिन निश्चित रूप से ऐसी घटनाएं पुलिस के लिए नुकसानदेह हैं.

इस प्रकरण से दो बातें निश्चित रूप से सामने आती हैं -
1. पुलिस को एफआईआर दर्ज करने के सम्बन्ध में एक सार्वभौम नीति बना कर उसका हर मामले में पालन करने की सख्त जरुरत है
2. पुलिस के व्यवहार पक्ष के प्रति विशेष ध्यान देने की जरुरत है क्योंकि खराब व्यवहार उसके बुरे इमेज को और बदतर करने का काम करता है

1 comment:

  1. अपने दुनु प्राणी बड निक काज कऽ रहल छी... समाजक प्रति जे दायित्वक निर्वाह अपने सब कऽ रहल छी ... से आन किनको में भेटब मोशकिल.......समाज में पसरल एक एकटा गन्दगी के विरुद्ध जे अपने द्वारा आवाज उठॅल जाइत अछि से निश्चित रुपे वंदनिय अछि आ सराहनिय अछि.... हम अपने लोकनिक बहुत श्रद्धा करॅत छी..... एवं अपनेक सब लराइ में सफलताक हेतु भगवति सऽ प्रार्थना करॅत छी.............

    अपनेक
    रंजीत कुमार क्षा
    संयुक्त सचिव, मिथिला नव-चेतना समिति
    रिषरा, हुगली, कोलकात्ता (पं०.बं०)
    मो०- ०९९०३४३३१५०

    ReplyDelete